आपके फोन का Fingerprint Sensor काम नहीं कर रहा, जानें इसे कैसे सही करें? | How to Fix Fingerprint Sensor Not Working on Android Phones?

Fingerprint Sensor not working
5
(1)

How to Fix Fingerprint Sensor Not Working on Android Phones?

स्मार्टफोन में Fingerprint Sensor काफी समय से मौजूद हैं। शुरुआत में ये फोन के पीछे की तरफ Capacitive Fingerprint Scanner से लेटेस्ट In-Display Ultrasonic Fingerprint Scanner तक विकसित हुए हैं। अपने फ़ोन को अनलॉक करने के लिए अपने Fingerprint Scanner का इस्तेमाल करना safe भी होता है और easy भी। अब तो हम इसके इतने ज्यादा अभ्यस्त हो चुके हैं कि यदि Fingerprint Sansor काम करना बंद कर देता है (Fingerprint Sensor Not Working) तो हमे अपने फोन को लॉक या अनलॉक करने में बहुत परेशानी होती है।

यदि आप अपने Android फोन में Fingerprint Sensor का इस्तेमाल करते हैं – चाहे वो रियर-माउंटेड हो या साइड-माउंटेड या इन-डिस्प्ले Fingerprint Sensor हो और आपके फोन में Fingerprint Sensor काम नहीं कर रहा है, तो यहां हमने कुछ सॉल्यूशन दिए हैं जिनके द्वारा आप इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। fingerprint hardware not available

एंड्रॉइड फोन में Fingerprint Sensor काम न करने पर (Fingerprint Sensor Not Working) इसको सही करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

अपने मोबाइल में अपने Fingerprint को Unregister करके उसे दुबारा Register करें?

हालांकि ये काम थोड़ा बोझिल लग सकता है, लेकिन यह Fingerprint Sensor को सही करने का एक सीधा सा तरीका है। अपने Fingerprint को फिर से Register करने से आपको अपने मोबाइल के Fingerprint Sensor को ठीक कर सकते है। नीचे इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस दी हुई है

  •  स्टेप 1: अपने Android फ़ोन में Setting ऑप्शन खोलें और Fingerprint & Password का ऑप्शन सेलेक्ट करें। अलग अलग फोन में यह ऑप्शन अलग अलग नाम से हो सकता है।
  • स्टेप 2: इसमें दिए गए ऑप्शंस में से Fingerprint के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • स्टेप 3: अपने पहले से रजिस्टर्ड Fingerprint तक पहुंचने के लिए अपना पिन enter करें।
  • स्टेप 4: अपने पहले से Registered Fingerprint को सेलेक्ट करें और Remove या delete के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसी तरह से अपने पहले से Registered सभी Fingerprints को Remove या Delete करें।
  • स्टेप 5: पहले से Registered सभी Fingerprints Delete होने के बाद Add Fingerprint का ऑप्शन चुनें और एक एक करके अपने सभी Fingerprint को Register करें।

Fingerprint को Register करते समय यह ध्यान रखें कि आपकी उंगलियां सूखी हुई हों और साफ हों।

क्योंकि Fingerprint Sensor आपकी उंगली के गीले या गंदे होने पर इसको नहीं स्कैन नहीं कर पाते हैं। इसलिए आपकी उंगली गीली या गंदी होने पर Fingerprint Sensor आपकी उंगलियों के निशान को ठीक से रजिस्टर नहीं कर पाते। इसीलिए अपनी उंगलियों को सूखे कपड़े या टिश्यू से साफ कर लें।

Also Read :-   What is Jasper AI? how to write blog post with jasper

उसके बाद अपने फ़ोन को Unlock करने के लिए Fingerprint Scanner ठीक से काम करने लगेगा। fingerprint hardware not available

Fingerprint Sensor को साफ़ कर लें

यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आपकी उंगलियां साफ हैं, Fingerprint Scanner का किसी भी प्रकार की धूल या जमी हुई गंदगी से मुक्त होना भी आवश्यक है। एक माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और इसे साफ करने के लिए Fingerprint Sensor की सतह पर धीरे से रगड़ें।

अगर आपके फ़ोन में In-Display Fingerprint Scanner है, तो माइक्रोफ़ाइबर कपड़े की सहायता से iso propyl क्लीनर से अपने डिस्प्ले को साफ करें।

In-Display Fingerprint Scanner के लिए स्क्रीन प्रोटेक्टर (स्क्रीन गार्ड) को हटा लें

In-Display Fingerprint Scanner दो मुख्य प्रकार के होते हैं – एक Optical In-Display Fingerprint Scanner और दूसरा Ultrasonic In-Display Fingerprint Scanner .

Optical Scanner कांच पर लाइट के माध्यम से आपके Fingerprint की एक इमेज कैप्चर करते हैं। इस तरह आपका फोन अनलॉक होता है। इसीलिए Optical In-Display Fingerprint Scanner में आमतौर पर स्क्रीन प्रोटेक्टर के साथ समस्या नहीं होती हैं।

वहीं, Ultrasonic Fingerprint Scanner फोन को अनलॉक करने के लिए आपकी उंगली से ध्वनि तरंग का इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए ऐसे Fingerprint Scanner में स्क्रीन प्रोटेक्टर के साथ प्रॉब्लम हो सकती है यदि आपके मोबाइल में लगा हुआ स्क्रीन प्रोटेक्टर बहुत मोटा है।

लेकिन भले ही आपके फ़ोन में किसी भी तरह का In-Display Fingerprint Sansor लगा हुआ हो हो, यदि आपका फोन का फिंगरप्रिंट ठीक से वर्क नही कर रहा है तो आपको एक बार स्क्रीन प्रोटेक्टर हटाकर जरूर चेक कर लेना चाहिए।

ऐसी स्थिति में आपको किसी अच्छी कंपनी के ऐसे स्क्रीन प्रोटेक्टर को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है जो आपके स्मार्टफोन के लिए पूरी तरह Compatible हो।

In-Display Fingerprint Scanners होने की स्थिति में Touch Sensitivity को Increase कर लें

यदि आपके मोबाइल में In-Display Fingerprint Scanner दिया हुआ है और आप अपने फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं, तो In-Display Fingerprint Scanner को काम करने के लिए डिस्प्ले की Touch Sensitivity को बढ़ाने की कोशिश करें।

लेकिन यह ऑप्शन सभी Android फ़ोन पर मौजूद नहीं होता है। ज्यादातर यह ऑप्शन आपको सैमसंग और गूगल पिक्सल फोन पर मिल जाएगा। यह चेक करने के लिए कि क्या आपके फोन इस तरह का कोई अन्य ऑप्शन उपलब्ध है या नहीं, आप अपने डिवाइस की डिस्प्ले सेटिंग चेक कर सकते हैं। fingerprint hardware not available

अपने फोन के डिस्प्ले की Touch Sensitivity को बढ़ाने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस यहां नीचे दी हुई है।

अपने फोन के Display की Touch Sensitivity कैसे बढ़ाएं

  • स्टेप 1: सबसे पहले अपने Android फ़ोन में सेटिंग का ऑप्शन खोलें और Display के सेक्शन पर जाएँ।
  • स्टेप 2: यहां नीचे स्क्रॉल करें और Touch Sensitivity ऑप्शन को खोजें। इसके आगे के टॉगल को enable करें।
Also Read :-   What is PPS Full Form? What does PPS mean? Know the important things about PPS…

इस तरह आप अपने फोन के Display की Touch Sensitivity को बढ़ा सकते हैं।

एक ही Fingerprint को दो बार Register करें

कुछ सस्ते Android फ़ोन में ऐसे Fingerprint Scanner दिया होता है जो बहुत तेज़ या सटीक नहीं होता है। यदि आपके फ़ोन के साथ भी ऐसा है, तो आप सटीकता को बेहतर बनाने के लिए एक ही Fingerprint को दो बार जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

  • स्टेप 1: सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन पर सेटिंग ऐप खोलें और Fingerprint & Password ( या Biometrics & Security) का ऑप्शन सेलेक्ट करें। आपके पास मौजूद फोन के आधार पर इस ऑप्शन का नाम बदल सकता है लेकिन यह आमतौर पर Lockscreen & Security ऑप्शन की तरह ही होता है।
  • स्टेप 2: इसमें Fingerprint के ऑप्शन पर टैप करें।
  • स्टेप 3: इसके बाद अपने पहले से रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट्स तक पहुंचने के लिए अपना पिन Enter करें।
  • स्टेप 4: इसके बाद Add Fingerprint का ऑप्शन सेलेक्ट करें और फिर अपने Fingerprint को रजिस्टर करें।
  • स्टेप 5: इसके बाद पिछले मेनू पर वापस आए और दुबारा Add Fingerprint का ऑप्शन सेलेक्ट करें। अब आप फिर से उसी उंगली के Fingerprint को रजिस्टर करें जिसको आपने पहले ही रजिस्टर किया था।

इस तरह आप अपने एक ही Fingerprint को दो बार रजिस्टर कर सकते हैं जिससे यदि आपके फोन का Fingerprint Scanner होता है जो बहुत तेज़ या सटीक नहीं है तो भी यह properly work करेगा।

अपने फोन में Latest Software को Update करें

Fingerprint Scanner सहित आपके फ़ोन के सभी हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर द्वारा ही कंट्रोल होते हैं। यदि आपके फ़ोन के सॉफ़्टवेयर में कुछ प्रॉब्लम हो जाती है या यदि बग हैं, तो यह Fingerprint Scanner के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है। fingerprint hardware not available

इसीलिए यह चेक करें कि क्या आपके फोन के लिए कोई लेटेस्ट अपडेट तो नही आया हुआ है, क्योंकि फोन के Software के लेटेस्ट अपडेट में फोन की सॉफ्टवेयर संबंधित प्रॉब्लम्स और सिक्योरिटी संबंधित अपडेट्स होते हैं, यदि आपके फोन के मॉडल का कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया हुआ है तो इसे इंस्टॉल करें।

इसके लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

अपने फोन में Letest Software Update कैसे install करें?

  • स्टेप 1: इसके लिए सबसे पहले आप अपने एंड्रॉइड फोन का सेटिंग ऑप्शन खोलें और फिर उसमे Software Update का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • स्टेप 2: इसके बाद सिस्टम अपने आप यह चेक करेगा की आपके फोन का कोई लेटेस्ट Software Update आया हुआ है या नही यदि कोई Update आया होगा तो यहां पर latest Update Download & Install करने का ऑप्शन आएगा उसे सेलेक्ट करें और अपने फोन में Latest Software Update Download करें।
Also Read :-   YouTube Channel Kaise Banaye | अपने मोबाइल से YouTube Channel बनाएं और अच्छे खासे पैसे कमाएं (सिर्फ 5 मिनट में)

इस बारे में और डिटेल में जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल Mobile Phone Update Kaise Kare? सबसे आसान और सही तरीका (2023) को देख सकते हैं।

फोन को Factory Reset करें

यदि ऊपर दिए गए सॉल्यूशन में से किसी भी सॉल्यूशन से आपके फोन का Fingerprint Scanner काम नहीं करता है, तो अपने फ़ोन को Factory Reset करना आपका अंतिम ऑप्शन है। इसके लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन का पूरा बैकअप लें , क्योंकि इससे आपके फोन का सारा डेटा मिट जाएगा। fingerprint hardware not available

अपने फोन को Factory Reset करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

अपने फोन को Factory Reset कैसे करें?

  • स्टेप 1: सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन का Setting ऑप्शन ऐप खोलें। चूंकि Factory Reset का ऑप्शन सभी फोन पर अलग-अलग जगहों पर मौजूद होता है, इसलिए इसे खोजने के लिए सर्च बार का उपयोग करना सबसे अच्छा है। उस पर टैप करें और Reset टाइप करें
  • स्टेप 2: इसके बाद आपके सामने Factory Reset का ऑप्शन आ जाएगा उसे सेलेक्ट करें।
  • स्टेप 3: इसके बाद Factory Reset की प्रोसेस शुरू करने के लिए Reset के ऑप्शन पर टैप करें। अब आगे स्क्रीन मे आपको फोन का पिन या पासवर्ड Fill करना होगा।

इसके बाद आपके फोन की Factory Reset की प्रोसेस शुरू हो जाएगी और थोड़ी ही देर बाद आपको फोन Factory Setting पर Reset हो जाएगा। अब इसके बाद आप दुबारा से अपना Fingerprint Register करें।

तो दोस्तों यदि आपके फोन का Fingerprint Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है तो आप ऊपर दिए गए उपायों के द्वारा आप अपने फोन के Fingerprint Scanner को सही कर सकते हैं।

तो दोस्तों यहां इस आर्टिकल मे हमने आपको Fingerprint Sensor not Working की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन बताया है। उम्मीद है यहां दिए गए सॉल्यूशन के द्वारा आप अपने फोन के Fingerprint Sensor not Working की प्रॉब्लम को सॉल्व कर चुके होगे। और उम्मीद है कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! fingerprint hardware not available

Also Read :- What is Jasper AI? how to write blog post with jasper

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *